damoh-news:-500-मजदूरों-के-साथ-शुरू-हो-गया-नॉन-इंटरलाकिंग-का-काम,-19-दिन-के-लिए-बंद-हैं-52-यात्री-ट्रेनें
विस्तार Follow Us दमोह से असलाना रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन को मेन लाइन से जोड़ने के लिए सोमवार से नॉन इंटरलाकिंग का काम 500 मजदूरों के साथ शुरू हो गया है। मलैया मील रेलवे फाटक से काम की शुरुआत हुई है। यहां पर आधा किमी मार्ग पर पुराने ट्रैक को निकालकर नया ट्रैक बिछाया जाना है। इस कार्य के लिए मजदूरों के साथ रेलवे की इंजीनियरिंग विभाग की टीम जुट गई है। अब आगामी 19 दिनों तक कुछ ट्रेनों को छोड़कर दमोह रेलवे स्टेशन से निकलने वाली 52 यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी। वहीं 25 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है। ऐसे में दमोह के अलावा आसपास के 25 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। बता दें कि प्रत्येक रेलवे स्टेशन से आसपास के 20 से 30 गांव के यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। इनमें मजदूर, स्कूल, कॉलेज के छात्रों के अलावा मरीज एवं डेली अपडाउन करने वाले लोगों को खासी मुसीबत उठानी पड़ेगी। यात्री ट्रेनें बंद होने से अब यात्रियों को बस से यात्रा करने में दोगुना किराया देना पड़ेगा। दमोह से सागर तक का पैसेंजर ट्रेन का किराया 30 रुपए, एक्सप्रेस का 45 एवं सुपर फास्ट का 60 रुपए है। जबकि बस में सागर तक का किराया 100 रुपए लगता है। वहीं एसी नॉन स्टॉप बस में 120 रुपए किराया लगता है। सलैया रेलवे स्टेशन से ट्रेन से दमोह आने का किराया 30 रुपए है। जबकि बस से आने पर 100 रुपए किराया लगेगा। साथ ही दो जगह बस भी बदलनी पड़ेगी। इसी तरह घटेरा रेलवे स्टेशन से दमोह के लिए ट्रेन से 15 रुपए किराया लगता है। जबकि बस से 50 रुपए लगता है। नॉन इंटरलॉकिंग में होते हैं यह काम रेलवे के अधिकारियों के अनुसार नॉन इंटरलॉकिंग एनआई वर्क में मेन लाइनें सस्पेंड हो जाती हैं। लाइन का लॉकिंग सिस्टम काम नहीं करता, एनआई वर्क में क्रॉस ओवर अलग बैठाया जाता है। जिसे मैन्युअली सेट करने के बाद ही ट्रेनों को क्रॉस किया जाता है। पुराने प्वाइंट को काटकर स्विच लगाया जाएगा व नया प्वाइंट बनाकर पैनल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। तीसरी लाइन को कहां से स्टेशन आने के लिए कनेक्ट करना है। ऐसे स्थान में पुराने प्वाइंट को डिस्मेंटल कर नया प्वाइंट डालने का कार्य किया जाएगा। एनआई वर्क में पुराने प्वाइंटों को काटकर वायरिंग करना एवं अन्य कार्य करना शामिल है। क्रॉस ओवर भी नया बैठाया जाता है। इसमें तीसरी लाइन को जोड़कर एक नया पैनल रूम तैयार किया जाएगा। जहां से ट्रेनों के आने व जाने के लिए लाइन को चेंज करने का कार्य किया जाता है। पश्चिम-मध्य रेलवे के सीपीआरओ हर्षित श्रीवास्तव ने बताया दमोह से असलाना के बीच तीसरी रेल लाइन को मेन लाइन से जोड़ने के लिए एनआई वर्क शुरू हो गया है। यह काम सोमवार से वरिष्ठ अधिकारियों सहित स्थानीय आधिकारियों की देख रेख में किया जाएगा। काम पूरा होने से दमोह से असलाना के बीच तीसरी लाइन चालू कर दी जाएगी।

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दमोह से असलाना रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन को मेन लाइन से जोड़ने के लिए सोमवार से नॉन इंटरलाकिंग का काम 500 मजदूरों के साथ शुरू हो गया है। मलैया मील रेलवे फाटक से काम की शुरुआत हुई है। यहां पर आधा किमी मार्ग पर पुराने ट्रैक को निकालकर नया ट्रैक बिछाया जाना है। इस कार्य के लिए मजदूरों के साथ रेलवे की इंजीनियरिंग विभाग की टीम जुट गई है। अब आगामी 19 दिनों तक कुछ ट्रेनों को छोड़कर दमोह रेलवे स्टेशन से निकलने वाली 52 यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी। वहीं 25 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है। ऐसे में दमोह के अलावा आसपास के 25 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है।

बता दें कि प्रत्येक रेलवे स्टेशन से आसपास के 20 से 30 गांव के यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। इनमें मजदूर, स्कूल, कॉलेज के छात्रों के अलावा मरीज एवं डेली अपडाउन करने वाले लोगों को खासी मुसीबत उठानी पड़ेगी। यात्री ट्रेनें बंद होने से अब यात्रियों को बस से यात्रा करने में दोगुना किराया देना पड़ेगा। दमोह से सागर तक का पैसेंजर ट्रेन का किराया 30 रुपए, एक्सप्रेस का 45 एवं सुपर फास्ट का 60 रुपए है। जबकि बस में सागर तक का किराया 100 रुपए लगता है। वहीं एसी नॉन स्टॉप बस में 120 रुपए किराया लगता है। सलैया रेलवे स्टेशन से ट्रेन से दमोह आने का किराया 30 रुपए है। जबकि बस से आने पर 100 रुपए किराया लगेगा। साथ ही दो जगह बस भी बदलनी पड़ेगी। इसी तरह घटेरा रेलवे स्टेशन से दमोह के लिए ट्रेन से 15 रुपए किराया लगता है। जबकि बस से 50 रुपए लगता है।

नॉन इंटरलॉकिंग में होते हैं यह काम
रेलवे के अधिकारियों के अनुसार नॉन इंटरलॉकिंग एनआई वर्क में मेन लाइनें सस्पेंड हो जाती हैं। लाइन का लॉकिंग सिस्टम काम नहीं करता, एनआई वर्क में क्रॉस ओवर अलग बैठाया जाता है। जिसे मैन्युअली सेट करने के बाद ही ट्रेनों को क्रॉस किया जाता है। पुराने प्वाइंट को काटकर स्विच लगाया जाएगा व नया प्वाइंट बनाकर पैनल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। तीसरी लाइन को कहां से स्टेशन आने के लिए कनेक्ट करना है। ऐसे स्थान में पुराने प्वाइंट को डिस्मेंटल कर नया प्वाइंट डालने का कार्य किया जाएगा। एनआई वर्क में पुराने प्वाइंटों को काटकर वायरिंग करना एवं अन्य कार्य करना शामिल है। क्रॉस ओवर भी नया बैठाया जाता है। इसमें तीसरी लाइन को जोड़कर एक नया पैनल रूम तैयार किया जाएगा। जहां से ट्रेनों के आने व जाने के लिए लाइन को चेंज करने का कार्य किया जाता है।

पश्चिम-मध्य रेलवे के सीपीआरओ हर्षित श्रीवास्तव ने बताया दमोह से असलाना के बीच तीसरी रेल लाइन को मेन लाइन से जोड़ने के लिए एनआई वर्क शुरू हो गया है। यह काम सोमवार से वरिष्ठ अधिकारियों सहित स्थानीय आधिकारियों की देख रेख में किया जाएगा। काम पूरा होने से दमोह से असलाना के बीच तीसरी लाइन चालू कर दी जाएगी।

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