damoh:-चार-महीने-बाद-नए-स्वरूप-में-दिखाई-देगा-दमोह-रेलवे-स्टेशन,-अम्रत-भारत-योजना-के-तहत-हो-रहा-निर्माण
रेलवे स्टेशन पर चल रहा निर्माण कार्य विस्तार Follow Us दमोह रेलवे स्टेशन परिसर को नया स्वरूप दिया जा रहा है। अमृत भारत योजना के तहत इसे एयरपोर्ट की तरह तैयार किया जा रहा है। जिससे आने वाले तीन महीने में स्टेशन परिसर का बाहरी एरिया नए रूप में नजर आने लगेगा। दरअसल, स्टेशन परिसर में 25 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। जिसमें पूरे सर्कुलेटिंग एरिया को डेवलप किया जा रहा है। मेन गेट के दोनों तरफ 30-30 फीट ऊंचाई की दीवार खड़ी की गई है। जिसमें विशेष डिजाइन के टाइल्स लगाए जा रहे हैं। वहीं, गेट के सामने 40 फीट ऊंचा लोहे का पोर्च फ्रेम बनाया जा रहा है। जिसका काम भी अंतिम दौर में है। नया पार्किंग स्थल तैयार हो चुका है, जहां एक साथ 200 बाइक और 50 कारों के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। रिनोवेशन का काम अंतिम दौर में हैं और नई मशीनरी लगाई जा रहीं है। इसी के पास नया आरक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। रेलवे के बिजली कार्यालय का निर्माण भी पूरा हो चुका है। इसके चालू होने के बाद आरक्षण केंद्र और बिजली विभाग की पुरानी बिल्डिंग को तोड़ दिया जाएगा और मिनी गार्डन बनाया जाएगा। इधर, प्लेटफॉर्म नंबर दो में भी टाइल्स लगाने का काम चल रहा है। दूसरे चरण में शेड और नया फुटब्रिज बनाया जाएगा पहले चरण में सर्कुलेटिंग एरिया परिसर में काम चल रहा है। दूसरे चरण में दोनों प्लेटफॉर्म के शेड की लंबाई बढ़ाई जाएगी। साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म नंबर दो के लिए नया फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। वहीं, तीसरे चरण में एक्सीलेटर लगाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को सीढ़ियों से चढ़ने की जरूरत नहीं होगी। स्टेशन प्रबंधक मुकेश कुमार जैन का कहना है कि अभी पहले फेस का काम अंतिम दौर में चल रहा है, जो लगभग चार माह में पूरा हो जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण के काम शुरू होंगे।

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रेलवे स्टेशन पर चल रहा निर्माण कार्य

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दमोह रेलवे स्टेशन परिसर को नया स्वरूप दिया जा रहा है। अमृत भारत योजना के तहत इसे एयरपोर्ट की तरह तैयार किया जा रहा है। जिससे आने वाले तीन महीने में स्टेशन परिसर का बाहरी एरिया नए रूप में नजर आने लगेगा।

दरअसल, स्टेशन परिसर में 25 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। जिसमें पूरे सर्कुलेटिंग एरिया को डेवलप किया जा रहा है। मेन गेट के दोनों तरफ 30-30 फीट ऊंचाई की दीवार खड़ी की गई है। जिसमें विशेष डिजाइन के टाइल्स लगाए जा रहे हैं। वहीं, गेट के सामने 40 फीट ऊंचा लोहे का पोर्च फ्रेम बनाया जा रहा है। जिसका काम भी अंतिम दौर में है। नया पार्किंग स्थल तैयार हो चुका है, जहां एक साथ 200 बाइक और 50 कारों के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

रिनोवेशन का काम अंतिम दौर में हैं और नई मशीनरी लगाई जा रहीं है। इसी के पास नया आरक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। रेलवे के बिजली कार्यालय का निर्माण भी पूरा हो चुका है। इसके चालू होने के बाद आरक्षण केंद्र और बिजली विभाग की पुरानी बिल्डिंग को तोड़ दिया जाएगा और मिनी गार्डन बनाया जाएगा। इधर, प्लेटफॉर्म नंबर दो में भी टाइल्स लगाने का काम चल रहा है।

दूसरे चरण में शेड और नया फुटब्रिज बनाया जाएगा
पहले चरण में सर्कुलेटिंग एरिया परिसर में काम चल रहा है। दूसरे चरण में दोनों प्लेटफॉर्म के शेड की लंबाई बढ़ाई जाएगी। साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म नंबर दो के लिए नया फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा। वहीं, तीसरे चरण में एक्सीलेटर लगाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को सीढ़ियों से चढ़ने की जरूरत नहीं होगी। स्टेशन प्रबंधक मुकेश कुमार जैन का कहना है कि अभी पहले फेस का काम अंतिम दौर में चल रहा है, जो लगभग चार माह में पूरा हो जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण के काम शुरू होंगे।

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