cm-helpline:-सीहोर-पिछले-दो-साल-से-शिकायतों-के-निराकरण-में-अव्वल,-6387-शिकायतों-पर-मिली-'ए'-रेटिंग
सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह - फोटो : अमर उजाला विस्तार वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में सीहोर जिला पिछले पौने दो साल से लगातार प्रदेश में पहले स्थान पर बना हुआ है। 21 अगस्त 2024 को जारी प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में सीहोर जिला ग्रुप-ए में फिर से पहले नंबर पर आया है। सीएम हेल्पलाइन की रैंकिंग के अनुसार, जुलाई-अगस्त माह के दौरान सीहोर जिले में कुल 6387 शिकायतों का 80.23 वेटेज स्कोर और "ए" रेटिंग के साथ निराकरण किया गया। इस रैंकिंग में विदिशा दूसरे स्थान पर और कटनी तीसरे स्थान पर रहा। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि सभी विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों और कार्यालयों में आने वाली आमजन की शिकायतों को पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता से निपटाने के कारण सीहोर जिला लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निराकरण के बाद शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया जाता है। सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रदेश में प्रथम आने पर कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह और जिले की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय सेवकों को लोगों की शिकायतों और समस्याओं का शीघ्र समाधान करने का प्रयास करना चाहिए। शिकायतों का संतोषजनक निराकरण  कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का सिर्फ निराकरण ही नहीं, बल्कि संतोषजनक समाधान सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए शिकायतकर्ता से निरंतर संपर्क बनाए रखना आवश्यक है। निराकरण की विस्तृत समीक्षा के तहत, कलेक्टर शिकायतों की प्रतिदिन नियमित समीक्षा करते हैं। हर सप्ताह समय सीमा बैठक में भी शिकायतों की गहन समीक्षा की जाती है। जिला स्तर के साथ ही अनुभाग और जनपद स्तर पर भी समीक्षा की जाती है। संबंधित विभागों के जिला अधिकारी नियमित रूप से इसकी निगरानी और निराकरण के लिए कार्यरत रहते हैं।

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सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह – फोटो : अमर उजाला

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सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में सीहोर जिला पिछले पौने दो साल से लगातार प्रदेश में पहले स्थान पर बना हुआ है। 21 अगस्त 2024 को जारी प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में सीहोर जिला ग्रुप-ए में फिर से पहले नंबर पर आया है। सीएम हेल्पलाइन की रैंकिंग के अनुसार, जुलाई-अगस्त माह के दौरान सीहोर जिले में कुल 6387 शिकायतों का 80.23 वेटेज स्कोर और “ए” रेटिंग के साथ निराकरण किया गया। इस रैंकिंग में विदिशा दूसरे स्थान पर और कटनी तीसरे स्थान पर रहा।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि सभी विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों और कार्यालयों में आने वाली आमजन की शिकायतों को पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता से निपटाने के कारण सीहोर जिला लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निराकरण के बाद शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया जाता है। सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रदेश में प्रथम आने पर कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह और जिले की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय सेवकों को लोगों की शिकायतों और समस्याओं का शीघ्र समाधान करने का प्रयास करना चाहिए।

शिकायतों का संतोषजनक निराकरण 
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का सिर्फ निराकरण ही नहीं, बल्कि संतोषजनक समाधान सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए शिकायतकर्ता से निरंतर संपर्क बनाए रखना आवश्यक है। निराकरण की विस्तृत समीक्षा के तहत, कलेक्टर शिकायतों की प्रतिदिन नियमित समीक्षा करते हैं। हर सप्ताह समय सीमा बैठक में भी शिकायतों की गहन समीक्षा की जाती है। जिला स्तर के साथ ही अनुभाग और जनपद स्तर पर भी समीक्षा की जाती है। संबंधित विभागों के जिला अधिकारी नियमित रूप से इसकी निगरानी और निराकरण के लिए कार्यरत रहते हैं।

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