ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 12 Sep 2024 11: 59 PM IST चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ अगले सप्ताह यूरोपीय संघ के व्यापार प्रमुख के साथ वार्ता के लिए ब्रुसेल्स जाएंगे। क्योंकि बीजिंग चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर टैरिफ को रोकने की आखिरी कोशिश कर रहा है। Dongfeng Motor Cars - फोटो : Dongfeng Motor विस्तार Follow Us चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ अगले सप्ताह यूरोपीय संघ के व्यापार प्रमुख के साथ वार्ता के लिए ब्रुसेल्स जाएंगे। क्योंकि बीजिंग चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर टैरिफ को रोकने की आखिरी कोशिश कर रहा है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यूरोपीय आयोग, जो यूरोपीय संघ की व्यापार नीति का नेतृत्व करता है, ने पिछले महीने एलान किया था कि वह चीन से आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर 36 प्रतिशत तक का आयात शुल्क लगाएगा।  अक्तूबर के आखिर से पहले यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों द्वारा मतदान के बाद टैरिफ निश्चित हो जाएंगे और पांच साल तक लागू रहेंगे। आयोग के प्रवक्ता ओलोफ गिल ने कहा कि वांग 19 सितंबर को यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त, वलदिस डोम्ब्रोव्स्की के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।  उनकी यात्रा ऐसे समय में होगी जब शुल्कों को लेकर ब्लॉक में मतभेद बढ़ रहे हैं। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने बुधवार को कई लोगों को चौंका दिया जब उन्होंने यूरोपीय संघ से शुल्कों पर "पुनर्विचार" करने की अपील की।  जर्मनी, जो दुनिया के कुछ सबसे बड़े कार निर्माताओं का घर है, शुल्कों के विरोध में मुखर रहा है और सांचेज के हस्तक्षेप का स्वागत किया है। जर्मन सरकार के प्रवक्ता स्टीफन हेबेस्ट्रेट ने कहा कि "इस यात्रा की दिशा ऐसी है जिसे हम साझा करते हैं।" जुलाई में यूरोपीय संघ ने अतिरिक्त टैरिफ लगाने का फैसला किया था। क्योंकि सब्सिडी विरोधी जांच में यह निष्कर्ष निकला था कि चीन में कार निर्माताओं को सरकारी सब्सिडी से अनुचित फायदा मिला है। चीन ने पिछले महीने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में यूरोपीय संघ के शुल्कों के खिलाफ अपील दायर की थी। और सब्सिडी विरोधी जांच के साथ ब्लॉक के डेयरी आयात को भी निशाना बनाया था।  यह तब हुआ जब चीन ने जून में ईयू से पोर्क आयात में डंपिंग विरोधी जांच शुरू की थी। स्पेन चीन को पोर्क उत्पादों का यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा निर्यातक है। हालांकि दोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया है कि वे बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं। लेकिन गिल ने कहा कि ईयू की चिंताओं को दूर करने के लिए अब तक किए गए प्रस्ताव पर्याप्त नहीं थे।  उन्होंने कहा कि "कई चीनी निर्यातकों ने मूल्य प्रतिबद्धताओं के लिए प्रस्ताव पेश किए हैं।" जो निर्यातकों द्वारा हानिकारक सब्सिडी की भरपाई के लिए न्यूनतम आयात कीमतों का सम्मान करने की प्रतिबद्धताएं हैं। गिल ने ब्रुसेल्स में संवाददाताओं से कहा, प्रस्तावों पर "पूरी तरह से" विचार करने के बाद, "आयोग ने निष्कर्ष निकाला है कि कोई भी प्रस्ताव इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।"  लेकिन उन्होंने कहा, "आयोग बातचीत के जरिए समाधान के लिए खुला है।" 

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ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 12 Sep 2024 11: 59 PM IST

चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ अगले सप्ताह यूरोपीय संघ के व्यापार प्रमुख के साथ वार्ता के लिए ब्रुसेल्स जाएंगे। क्योंकि बीजिंग चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर टैरिफ को रोकने की आखिरी कोशिश कर रहा है। Dongfeng Motor Cars – फोटो : Dongfeng Motor

विस्तार Follow Us

चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ अगले सप्ताह यूरोपीय संघ के व्यापार प्रमुख के साथ वार्ता के लिए ब्रुसेल्स जाएंगे। क्योंकि बीजिंग चीनी इलेक्ट्रिक कारों पर टैरिफ को रोकने की आखिरी कोशिश कर रहा है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यूरोपीय आयोग, जो यूरोपीय संघ की व्यापार नीति का नेतृत्व करता है, ने पिछले महीने एलान किया था कि वह चीन से आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर 36 प्रतिशत तक का आयात शुल्क लगाएगा। 

अक्तूबर के आखिर से पहले यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों द्वारा मतदान के बाद टैरिफ निश्चित हो जाएंगे और पांच साल तक लागू रहेंगे।

आयोग के प्रवक्ता ओलोफ गिल ने कहा कि वांग 19 सितंबर को यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त, वलदिस डोम्ब्रोव्स्की के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। 

उनकी यात्रा ऐसे समय में होगी जब शुल्कों को लेकर ब्लॉक में मतभेद बढ़ रहे हैं। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने बुधवार को कई लोगों को चौंका दिया जब उन्होंने यूरोपीय संघ से शुल्कों पर “पुनर्विचार” करने की अपील की। 

जर्मनी, जो दुनिया के कुछ सबसे बड़े कार निर्माताओं का घर है, शुल्कों के विरोध में मुखर रहा है और सांचेज के हस्तक्षेप का स्वागत किया है। जर्मन सरकार के प्रवक्ता स्टीफन हेबेस्ट्रेट ने कहा कि “इस यात्रा की दिशा ऐसी है जिसे हम साझा करते हैं।”

जुलाई में यूरोपीय संघ ने अतिरिक्त टैरिफ लगाने का फैसला किया था। क्योंकि सब्सिडी विरोधी जांच में यह निष्कर्ष निकला था कि चीन में कार निर्माताओं को सरकारी सब्सिडी से अनुचित फायदा मिला है।

चीन ने पिछले महीने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में यूरोपीय संघ के शुल्कों के खिलाफ अपील दायर की थी। और सब्सिडी विरोधी जांच के साथ ब्लॉक के डेयरी आयात को भी निशाना बनाया था। 

यह तब हुआ जब चीन ने जून में ईयू से पोर्क आयात में डंपिंग विरोधी जांच शुरू की थी। स्पेन चीन को पोर्क उत्पादों का यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा निर्यातक है।

हालांकि दोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया है कि वे बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं। लेकिन गिल ने कहा कि ईयू की चिंताओं को दूर करने के लिए अब तक किए गए प्रस्ताव पर्याप्त नहीं थे। 

उन्होंने कहा कि “कई चीनी निर्यातकों ने मूल्य प्रतिबद्धताओं के लिए प्रस्ताव पेश किए हैं।” जो निर्यातकों द्वारा हानिकारक सब्सिडी की भरपाई के लिए न्यूनतम आयात कीमतों का सम्मान करने की प्रतिबद्धताएं हैं।

गिल ने ब्रुसेल्स में संवाददाताओं से कहा, प्रस्तावों पर “पूरी तरह से” विचार करने के बाद, “आयोग ने निष्कर्ष निकाला है कि कोई भी प्रस्ताव इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।” 

लेकिन उन्होंने कहा, “आयोग बातचीत के जरिए समाधान के लिए खुला है।”